बदलते मौसम में इन तरीकों से रखें खुद को स्वस्थ

AajKiDuniya 28/10/2017

  नई दिल्ली: सर्दियों का मोसम अब कुछ दिन में दस्तक देने वाली है। मौसम बदलने लगा है और इसकी वजह से त्वचा का बर्फीली हवाओं से मुकाबला हो रहा है। ये न सिर्फ हमारी त्वचा की नमी छीन कर इसे रूखा बना देती है बल्कि शरीर को भी प्रभावित करती है।
   इस मौसम में कैसे आप अपने को स्वस्थ रख सकते हैं आइए जानते हैं फिट रहने के कुछ आसान टिप्स-
   1. अधिक से अधिक फल खाएं
   इस मौसम में अधिक से अधिक रसीले फल खाने की सलाह दी जाती है जैसे कि संतरे और मीठे नीबू, क्योंकि इनमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है जो आपके शरीर में सर्दी-जुकाम से बचाव के लिए प्रतिरोधक क्षमता विकसित करता है।
   2. ढेर सारा पानी पिएं
   ठंड में अक्सर हम कम पानी पीते हैं लेकिन ये हमारे लिए नुकसान दायक हो सकता है। आपको ठंड में भी रोज कम से कम दो लीटर पानी पीना चाहिए। क्लीयर सूप और हर्बल चाय के रूप में बार-बार लिक्विड लेते रहें। इससे आपका शरीर गर्म रहने के साथ-साथ नम भी रहेगा।
   3-गर्म पानी से स्नान करें
   गुनगुने पानी से नहाएं न कि टैंक में जमा ठंडे पानी से। नहाने के लिए ऐसे सौम्य साबुन का इस्तेमाल करें जो त्वचा को रूखा न करे। कोई अच्छा ऑयल बेस्ड मॉइश्चराइजर लगाएं।
   4-घर में करें व्यायाम
   अगर आपके लिए ठंड में बाहर निकलकर व्यायाम करना मुश्किल हो रहा है तो घर के अंदर ही व्यायाम करें। इससे आप ठंड के सीधे संपर्क में आने से बच सकते हैं। अगर सुबह जल्दी उठने का मन नहीं करता है, तो व्यायाम के लिए शाम का समय भी चुन सकते हैं। इस मौसम में योगासन बेहतरीन विकल्प साबित होता है,
   5-मीठी चीजों का सेवन ना करें
   ठंड के दिनों में लोग अक्सर मीठी और तैलीय चीजें खाना पसंद करते हैं। हमें हमेशा यह याद रखना चाहिए कि यह मौसम हरी पत्तेदार सब्जियों का भी होता है।

Related Post