सर्दियों में कपड़े ही नहीं, खान-पान से भी शरीर में गर्माहट रहती है

AajKiDuniya 16/12/2017

  सर्दियों में गर्म रहने के लिए कपड़ो के साथ साथ ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें जोकि आपकों को बाहर ही नहीं भीतर से गर्म रखेगा। ऐसे में अगर मौसम ज्यादा सर्द हो तो गर्म कपड़े तो पहने ही साथ में नीचे दिए गए सामग्रियों का इस्तेमाल करें ताकि आपके शरीर को अंदरूनी रूप से गर्म रख सकता है। आइये जानते हैं क्या हैं वह खाद्य पदार्थ जो आपके शरीर को भीतर से रखेगा गर्म!
   
   हरी मिर्च
   हरी मिर्च खाना कोई पसंद नहीं करता है पर हरी मिर्च खाने से शरीर के भीतर गर्मी पैदा होती है। इसका तीखापन शरीर का तापमान बढ़ाने का काम करता है। ऐसे में सर्दिर्यों में शरीर को गर्म रखने के लिए हरी मिर्च का इस्तेमाल किया जा सकता है।
   
   लहसुन
   लहसुन केवल आपके व्यंजनों को स्वादिस्ट बनाने का ही काम नहीं करता बल्कि यह आपके शरीर के तापमान को भी बढ़ाता है। लहसुन आपके शरीर में पसीना पैदा करने में काफी मददगार है। लहसुन का इस्तेमाल कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को भी दूर रखने में मददगार होता है।
   
   अदरक वाली चाय
   अपने आपको गर्म रखने का इससे बेहतर और सस्ता उपाय शायद ही कोई हो। अदरक वाली चाय पीने से शरीर का तापमान बढ़ जाता है।
   
   हल्दी
   सर्दियों के लिहाज से हल्दी एक बेमिसाल औषधि है। ठंड भगाने और आराम दिलाने के लिए हल्दी का इस्तेमाल किया जा सकता है। आप चाहें तो इसे दूध के साथ भी ले सकते हैं।
   
   ड्राई फ्रूट्स
   खजूर, मुनक्का और दूसरे ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल करके आप खुद को इन सर्दियों में सुरक्षित रख सकते हैं। इसके साथ ही ये सेहत को बेहतर बनाने का भी अचूक उपाय है।

Related Post