यूपी शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा के लिए आवेदन 25 Jan से

AajKiDuniya 25/1/2018

  यूपी 68,500 शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा के लिए आवेदन गुरुवार से 9 फरवरी की शाम 6 बजे तक किए जा सकेंगे। आवेदन के लिए वेबसाइट www.upbasiceduboard.gov.in गुरुवार को दोपहर के बाद खोली जाएगी।
   
   इस भर्ती के लिए केवल वही अभ्यर्थी आवेदन के पात्र हैं, जिन्होंने बीटीसी या डीएड या समकक्ष शैक्षिक योग्यता के साथ टीईटी पास किया हो। वहीं ये लिखित परीक्षा भी केवल पात्रता परीक्षा है। इस लिखित परीक्षा में पास होने भर से भर्ती का अधिकार नहीं मिलेगा। इस लिखित परीक्षा में पास होने के बाद अभ्यर्थियों को शिक्षक भर्ती में भाग लेने का अधिकार मिलेगा। सामान्य व ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 40 फीसदी और आरक्षित वर्ग के लिए 45 फीसदी अंक पासिंग होंगे। पास होने वाले अभ्यर्थियों को ही प्रमाणपत्र दिया जाएगा।
   
   और इस लिखित परीक्षा में मिले 60 फीसदी नंबर और दसवीं, बारहवीं, स्नातक व बीटीसी के 10-10 फीसदी यानी 40 फीसदी अंक जोड़ कर शैक्षिक गुणांक तैयार किया जाएगा। वहीं शिक्षामित्रों को प्रतिवर्ष सेवा का ढाई अंक और अधिकतम 25 अंक भी इसी मेरिट में जोड़े जाएंगे। इसी मेरिट से भर्ती होनी है। शिक्षक भर्ती के लिए लिखित परीक्षा में लगभग ढाई लाख अभ्यर्थियों के शामिल होने का अनुमान है

Related Post