सीरिया पर अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस ने की हवाई सैन्य कार्रवाई

AajKiDuniya 14/4/2018

  अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सीरिया पर हमले की तैयारी की बात कहने के कुछ देर बाद ही सीरिया की राजधानी में कई तेज विस्फोटों की आवाज सुनी गई. एएफपी के संवाददाता ने ये जानकारी दी है. गौरतलब है कि कुछ समय पहले ही अमेरिकी राष्ट्रपति ने ऐलान किया कि अमेरिका ने ब्रिटेन और फ्रांस के साथ मिलकर बशर अल असद की ‘आपराधिक ’ सरकार को निशाना बनाने के लिए अभियान शुरू कर दिया है. उन्होंने कहा कि सीरिया में कथित रासायनिक हमले से हिंसा में ‘बड़ी वृद्धि ’ हुई.
   
   सीरिया के सरकारी टेलीविजन पर भी अमेरिका के फ्रांस और ब्रिटेन के साथ मिलकर सीरिया पर हमला करने की खबरें दिखाई जा रही हैं. बता दें कि युद्ध का ऐलान करते वक्त ट्रंप ने कहा कि ‘फ्रांस और ब्रिटेन की सशस्त्र सेनाओं के साथ संयुक्त अभियान चल रहा है. हम दोनों देशों का आभार जताते हैं. यह नरसंहार उस भयानक सरकार द्वारा इस्तेमाल किए गए रासायनिक हथियारों की प्रवृत्ति में बड़ी वृद्धि है.’
   
   दमिश्क के बाहरी इलाके में रसायनिक हमलों में 40 लोगों के मारे जाने के करीब एक सप्ताह बाद ट्रंप ने कहा था कि सीरिया सरकार की ओर से किए जा रहे रसायनिक हमलों को रोकने के लिए वह सीरिया को निशाना बना सकते हैं.

Related Post