कर्नाटक विधानसभा के त्रिशंकु नतीजे, बहुमत के नजदीक आकर ठिठकी भाजपा

AajKiDuniya 16/5/2018

  कर्नाटक विधानसभा के त्रिशंकु नतीजे आने के साथ ही सरकार बनाने के लिए सियासी नाटक शुरू हो गया। मंगलवार को घोषित नतीजे में बहुमत के जादुई आंकड़े से महज 8 सीट दूर ठिठक गई भाजपा को सरकार बनाने से रोकने के लिए कांग्रेस (78) ने जदएस (38) को बिना शर्त समर्थन का ऐलान कर दिया। वे राज्यपाल से मिलने भी पहुंच गए। लेकिन, पूरे नतीजे आने तक उन्होंने मिलने से इनकार कर दिया।
   
   इस बीच, भाजपा की ओर से येदियुरप्पा ने राज्यपाल से मिलकर सबसे बड़े दल (104 सीट) के नाते अपना दावा पेश किया। 15 मिनट बाद ही कांग्रेस-जदएस के नेता भी राज्यपाल से मिलने पहुंच गए।
   
   222 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत के लिए 112 विधायकों के समर्थन की जरूरत है। किसी दल के पास बहुमत का आंकड़ा नहीं होने के कारण गेंद अब राज्यपाल वजुभाई वाला के पाले में है। नतीजों में कांग्रेस को भारी झटका लगा है।
   
   मुख्यमंत्री सिद्धारमैया अपनी दो सीटों में से एक चामुंडेश्वरी पर 36 हजार वोटों से चुनाव हार गए, वहीं उनके दस मंत्रियों को भी शिकस्त का सामना करना पड़ा। सिद्धारमैया बादामी सीट से भी 1696 वोटों के मामूली अंदर से जीत पाए। स्थिति स्पष्ट होने के बाद सिद्धारमैया ने पद से इस्तीफा दे दिया।
   
   भाजपा के विधायक दल की बैठक बुधवार को होगी, जिसमें येदियुरप्पा को विधायक दल का नेता चुनने की औपचारिकता को पूरा किया जाएगा। कांग्रेस के विधायक दल की बैठक भी बुधवार को होनी है।

Related Post