सिविल सेवा परीक्षा के लिए UPSC ने तय की उम्र सीमा

AajKiDuniya 8/8/2018

  नई दिल्ली : सिविल सेवा की परीक्षा को लेकर UPSC ने बड़ा फैसला किया है। UPSC ने इसके लिए अधिकतम उम्र की सीमा तय कर दी है। एक सवाल के जवाब में केंद्रीय मंत्री मंत्री डॉक्टर जितेंद्र सिंह ने राज्यसभा को सूचित किया कि 1 अगस्त, 2018 से सिविल सेवा परीक्षा (सीएसई) 2018 के लिए अधिकतम आयु सीमा 32 साल तय कर दी है। साथ ही उन्होंने कहा कि रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवारों को तय की गई उम्र सीमा में छूट दी जाएगी।
   
   डॉक्टर जितेंद्र सिंह ने कहा कि 1 अगस्त, 2018 तक सामान्य वर्ग के उम्म्मीदवारों की आयु अधिकतम 32 साल कर दी गई है। रिज़र्व कैटेगरी के उम्मीदवारों को आयु में तय नियम के अनुसार छूट मिलेगी। साथ ही उन्होंने कुछ उम्मीदवारों द्वारा दिए गए भेदभाव के रिपोर्ट को खारिज कर दिया गया। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि '14 जुलाई, 1 9 88 को डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग (DoP&T) द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुसार यूपीएससी / एसएससी एबी.14017 / 70/87-एटीटी (आरआर) के माध्यम से आयोजित होने वाली कॉम्पेटिव परीक्षा के लिए आयु सीमा निर्धारित की जाती है। इसी के आधार पर सिविल सेवा परीक्षा के लिए कट ऑफ तारीख तय की जाती है।' साथ ही उन्होंने कहा ये नियम हर वर्ग के उम्मीदवारों के लिए लागू किया जा रहा है।
   
   आपको बता दें कि यूपीएससी हर साल सीविल सर्विस परीक्षा का आयोजन करता है। जिसमें पास होने वाले उम्मीदवार IAS, IFS, IPS चुने जाते हैं। ये परीक्षा तीन चरणों (प्रिलिमनरी परीक्षा, मेंस और इंटरव्यू) में होती है।

Related Post